7 दिन लगातार इसे खालो वजन 10 किलो तक कम हो जाएगा

 वजन घटाने के लिए आज आपके लिए एक बहुत ही खास उपाय लेकर आए हैं क्योंकि इस उपाय को सुबह नाश्ते में लेने पर आपको ना तो व्यायाम करना पड़ेगा और आपका वजन भी बड़ी तेजी से कम होगा। दिन भर काम करने के बाद हमें समय ही नहीं मिलता कि हम व्यायाम और एक्सरसाइज कर सके और कहीं ना कहीं हमारा खाना-पीना और रहन सहन भी जिम्मेदार है जोकि पहले की समय से काफी हद तक बदल चुका है और बढ़ता मोटापा कितनी बीमारियों का कारण होता है वह तो हम सब भली भांति जानते हैं। लेकिन आपको हम जो उपाय बताने जा रहे हैं उसको सुबह में एक बार लेने पर आपका वजन बहुत तेजी से कम होगा।

इस घरेलू उपाय को बनाने में लगने वाले सामाग्री


इस नुस्खे इस उपाय को बनाने के लिए आपको बाजार से एक चीज लाना है उसका नाम है मखाना, इंग्लिश में इसको हम फॉक्सनल कहते हैं। कई जगहों पर से फूल मखाना भी कहा जाता है। और एक एग्रीकल्चर रिसर्च के मुताबिक पाया गया है कि एक कप मखाना यानी कि 32 ग्राम मखाना में केवल 106 कैलोरी होती है जो हमारे पेट को भरने में बहुत फायदेमंद है। कैलोरी कम होने के कारण हमारा वजन इसे खाने से बड़ा तेजी से कम होता है। इसी के साथ-साथ मखाना में प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे मसल्स को रिकवरी करता है मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है और जो दिनभर की थकावट है उसको दूर करने में सहायता करता है। लो कोलेस्ट्रॉल के कारण हमारे ह्रदय के लिए भी बहुत फायदेमंद है और इसमें पाए जाने वाले एन्टीएजेंट प्रॉपर्टीज़ हमारी स्किन को बुढा भी नहीं होने देती। मखाना खाने से हमारा पाचन भी अच्छा होता है और हमारे स्कीन और हेयर को अच्छे बनते हैं।


आपको एक कटोरी में मखाना लेना है और इसी के साथ साथ दूसरी चीज जो हमें लेना है वह है सुखी हुई नारियल यानी की गरी। घर में दोस्तों स्वादिष्ट चटनियां बनाने के साथ-साथ वजन घटाने के लिए सूखा हुआ नारियल बहुत ही फायदेमंद होता है और सुखा हुआ नारियल किराना स्टोर से आसानी से मिल जाएगा। अब हम एक कटोरी में इस नारियल की गरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर रख लेंगे। सुखा हुआ नारियल खाने से हमारी थायराइड ग्रंथि ठीक रहती है जिससे हमारा मोटापा नहीं बढ़ता साथ साथ हमारा पाचन मजबूत करता है। इसमें कापर पाया जाता है जो हमारे दिमाग के लिए और यादाश्त को स्ट्रांग बनाने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जिन लोगों में खून की कमी है, एनीमिया की समस्या है, शारीक बहुत कमजोरी रहती है, उन्हें सूखा हुआ नारियल जरूर खाना चाहिए जिससे आपकी शारीरिक कमजोरी खत्म होगी और खून की कमी दूर होगी। आपको नारियल की गरी केवल 20 ग्राम लेना है।

कैसे बनाना है इस नुस्खे को

अब आपको मखाना और गरी को एक कढ़ाई में एक चम्मच देसी घी डालकर भून लेना है। इसे आपको बहुत ज्यादा नहीं भूनना है बस इसमें हल्का ब्राउन कलर आ जाए तो हटा लेना है। अगर आप इसे टेस्टी बनाना चाहते हैं तो इसमें आप हल्का-सा सेंधा नमक, काला नमक या फिर आप इसमें हल्का सा मसाला डाल सकते हैं। जिससे यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट हो जाए और इस तरह से हमारा स्नेक तैयार हो जाएंगे जो हमारे वजन घटाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है।


कब और कैसे इसका इस्तेमाल करें

आपको दिन में इस उपाय को एक बार इस्तेमाल करना है आपका जब मन करे आप तब इसका इस्तेमाल इसको खा सकते हैं। अगर आपको भूख लगती है ज्यादा भूख लगती है उस समय आप इस उपाय इस नुस्खे को खाइए इससे ना आपका वजन बढ़ेगा और खाने में स्वादिष्ट और कुरकुरे होने के साथ-साथ इसमें बहुत कम कैलोरी पाई जाती है जो आपका वजन तेजी से कम करेगी आप चाहे तो इसे नास्ते के साथ जोड़ सकते हैं, दोपहर के लंच में शामिल कर सकते हैं। लेकिन इसके साथ साथ आपको अपना खाना भी कम करना होगा और जब आपको भूख लगे तो आप इसको खाने का ज्यादा प्रयास करिएगा। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और कई तरह से तत्व शामिल है जो आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जिससे शरीर में कमजोरी और थकान की शिकायत कम होगी और आपको दिनभर सुस्ती महसूस होगी और आपकी त्वचा में भी निखार आएगा और आपकी स्किन पहले से बेहतर होगी।

अगर आपको यह जानकारी बढ़िया लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और अपना अनुभव कमेंट में जरूर लिखें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ